हमारी तहसील, वाइब्रंट तहसील – एक अभिगम

हमारी तहसील, वाइब्रंट तहसील – यह सत्ता के विकेन्द्रीकरण को मूर्तिमान करने वाला महत्वपूर्ण सोपान है । इस अभिगम द्वारा राज्य में रहने वाले अंतिम छोर पर स्थित व्यक्ति तक तेजी से तथा आवास के समीपस्थ स्थान पर सेवा प्रदान करने का यह प्रयास है । तदुपरांत तहसील स्तर पर आयोजन, अमलीकरण तथा प्रशासनिक प्रक्रिया को विशेष रूप से गतिशील, असरकारक, परिणामलक्षी, सरल, पारदर्शी और लोकोन्मुख बनाना है । लोगों की अनेक प्रकार की समस्याओं के संबंध में तहसील स्तर पर ही प्रस्तुति, विचार विमर्श और उसके समाधान की सुदृढ़ व्यवस्था करना इसमें शामिल है ।

5 लोगों के नित्यप्रति के व्यवहार तथा उनमें भी विशेष रूप से उनकी सुख-सुविधाओं विषयक समस्याओं के तहसील स्तर पर ही समय सीमा के अंदर समाधान हों, इस प्रकार की प्रशासनिक ढाँचे की रचना करने का उद्देश्य है ।

तहसील टीम को अधिक सक्रिय, सबल और सुगठित रूप में बनाना है । इसके साथ ही, तहसील की सामाजिक, भौगोलिक तथा आर्थिक परिस्थिति के अनुसार उसकी क्षमताओं, कमजोरियों तथा अवसरों को ध्यान में रखकर सर्वांगीण विकास के लिए तहसील विकास की थीम को समाहित करके तहसील विकास योजना बनाना तथा तहसील के विकास के साथ राज्य के विकास के सुआयोजन का पथ प्रशस्त करना है । तहसील को सशक्त करने के लिए जिला टीम की भाँति तहसील की सक्षम टीम का निर्माण करना और तहसील विकास का पथप्रदर्शक बने तथा उत्कृष्ट प्रशासन हेतु तहसील स्तर पर कार्यों का संस्थाकरण हो इस उद्देश्य से Maximum Governance, Minimum Government के सिद्धांत के अनुरूप ‘हमारी तहसील, वाइब्रंट तहसील’ के अभिगम को कार्यान्वित करना है ।

 

Subjects

मुलाक़ाती : 5215899
पिछला परिवर्तन : मार्च 18 2019